Yash Dhull Biography in hindi | यश ढुल की जीवनी

यश धुल (Yash Dhull) भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो घरेलू टीम में दिल्ली और आईपीएल टीम में भी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं। उनका जन्म 11 नवंबर 2002 को दिल्ली के जनकपुरी में हुआ । इनके परिवार में माता, पिता,बहन और दादाजी हैं। इनके पिता विजय ढुल और कॉस्मेटिक ब्रांड में एग्जीक्यूटिव हैं। इनके दादा जी जगत सिंह ढुल भारतीय सेना में आर्मी में थे, जो अब रिटायर हो चुके हैं। यश धूल 6 वर्ष की उम्र से हीं क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वे 12 वर्ष की उम्र में हीं दिल्ली अंडर-19 टीम के कप्तान बन गए। आज हम उन्हीं के बारे में पूरी जीवनी को जानने वाले हैं।

Yash dhull biography

Yash Dhull Biography (यश धूल का जीवन परिचय)

नाम यश धूल (Yash Dhull)
जन्म 11 नवंबर 2002
जन्म स्थान जनकपुरी, दिल्ली
भूमिका बल्लेबाज
बल्लेबाजी शैली दाएं हाथ से
गेंदबाजी शैली दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक
घरेलू टीम दिल्ली
आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स
हाइट 5 फीट 8 इंच
जर्सी नंबर 22

Yash Dhull Family (यश धूल का परिवार)

यश धूल (Yash Dhull) के परिवार में उनके अलावा उनके माता, पिता,एक बड़ी बहन और दादाजी हैं। उनके पिता का नाम विजय धूल है जो एक कॉस्मेटिक ब्रांड में एग्जीक्यूटिव हैं और उनकी माता नीलम धूल एक गृहिणी हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम स्नेहा धूल है। उनके दादाजी जगत सिंह धूल भारतीय सेना आर्मी से रिटायर हो चुके हैं। यश धूल के माता पिता उन्हें क्रिकेट के प्रति बहुत प्रेरित किया करते थे। उनके पिता उन्हें छत पर हीं उनको प्रैक्टिस करवाते थे।

Yash dhull family
Yash dhull family
पिता विजय धूल
माता नीलम धूल
बहन स्नेहा धूल
दादाजी जगत सिंह धूल

Yash Dhull Cricket Career (यश धूल का क्रिकेट करियर)

यश ढुल ने 6 वर्ष की उम्र से ही पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई बाल भवन पब्लिक स्कूल दिल्ली से शुरू किया और साथ ही क्रिकेट भी सिखा करते थे। स्कूल से आने के बाद उनके पिता घर में ही छत पर उन्हें क्रिकेट की प्रैक्टिस करवाते थे। उनकी माता भी उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करती थी। उसके बाद 12 साल की उम्र में उन्होंने दिल्ली अंडर-19 टीम के कप्तान बने।

Yash Dhull Domestic Cricket (यश धूल का घरेलू क्रिकेट)

Yash Dhull domestic cricket

यश धूल ने घरेलू क्रिकेट के प्रथम श्रेणी,लिस्ट ए,टी ट्वेंटी क्रिकेट में पदार्पण 2022 में किया है। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण शतक के साथ किया। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 16 मैच खेलकर 1160 रन बनाए हैं।

लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने कुल 19 मैच में 588 रन तथा टी ट्वेंटी क्रिकेट में कुल 19 मैच खेलकर 588 रन बनाए हैं।

Yash Dhull ipl (यश धूल आईपीएल)

Yash Dhull ipl

यश धूल (Yash Dhull) को 2022 में दिल्ली कैपिटल्स ने 50 लाख की बेस प्राइस पर अपने टीम में शामिल किया था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। 2023 में एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 50 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा जिसमें उन्होंने 4 मैचों में 3 इनिंग में कुल 16 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने आईपीएल डेब्यू में सिर्फ 4 गेंदों का सामना किया और 2 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। उनका आईपीएल कैरियर 2023 अच्छा नहीं रहा। अब देखना है की आईपीएल के अगले सीजन में उनका प्रदर्शन कैसा रहने वाला है।

Yash Dhull international cricket (यश धूल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट)

यश धूल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट,एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट,टी ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में से किसी में भी अभी तक पदार्पण नहीं किया है। उम्मीद है कि आगे चलकर अपने बेहतरीन प्रदर्शन से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं।

Yash Dhull Girlfriend/Wife (यश धूल की गर्लफ्रेंड/पत्नी)

यश धूल की अभी शादी नहीं हुई है। उनकी गर्लफ्रेंड या निजी जीवन के बारे में अभी तक कोई जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं की है।

यह भी पढ़ें:–

निष्कर्ष:– 

इस आर्टिकल में आपको क्रिकेटर यश धूल (Yash dhull) के जीवनी के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया। उम्मीद करता हूं आपको इनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अपनी सलाह नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। धन्यवाद।

 

 

Leave a comment